Tricky questions of Reasoning for SSC CHSL & RRB NTPC

Tricky questions of Reasoning for SSC CHSL & RRB NTPC


Q1. विषम का चयन कीजिये?
(a) 64
(b) 36
(c) 343
(d) 1000


Q2. नीचे दी गई श्रंखला को पूरा कीजिये.
463, 452, 439, 424, ?
(a) 407
(b) 413
(c) 419
(d) 411

Q3. एक परीक्षा देने के लिएशुभम 5कि.मी दक्षिण की ओर चलकर स्कूल पहुचकरऔर एक बायें मोड़ के बादवह10कि.मी चलता हैवह दोबारा एक बायाँ मोड़ लेता है और 5 कि.मी अधिक चलकर स्कूल के सामने पहुचता हैस्कूल से शुभम का आरंभिक बिंदु कौन सी दिशा है?
(a) पूर्व
(b) पश्चिम
(c) उत्तर
(d) दक्षिण

Q4. विषम का चयन कीजिये.
(a) ACE
(b) MST
(c) TVX
(d) JLN

Q5.सम्बंधित विकल्प का चयन कीजिये:
12 : 40 :: 15 : ?
(a) 49
(b) 52
(c) 39
(d) 51

Q6. दिए गए शब्दों को शब्दों को शब्दावली के अनुसार व्यवस्थित कीजिये.
1. Scarf 
2. Scene 
3. Shell 
4. Survey 
5. Stream
(a) 1, 2, 4, 5, 3
(b) 2, 4, 5, 1, 3
(c) 3, 1, 2, 5, 4
(d) 1, 2, 3, 5, 4

Q7. यदि '+' का अर्थ गुणा, '÷' का अर्थ जमा, '-' का अर्थ भाग, ‘×’ का अर्थ घटातो 89 + 56 - 7 × 60 ÷ 8 =  का मूल्य क्या है?
(a) 555
(b) 600
(c) 660
(d) 666

Q8. दिए गए चित्र में कितने त्रिभुज हैं?

 
(a) 6
(b) 8
(c) 10
(d) 12

Q9. दिए गए चित्र में अज्ञात संख्या ज्ञात कीजिये:

(a) 18
(b) 16
(c) 20
(d) 22

Q10. यदि एक निश्चित कूट भाषा में, PLEADING कोFMHCQMFB लिखा जाता हैतो उसी कूट भाषा मेंSHOULDER को किस प्रकार लिखा जाएगा?
(a)KLDQTIPV
(b)PDCKVPIT
(c)QDCKTIPV
(d)MIPVQDCK

Q11. इस प्रश्न मेंविभिन्न वर्ण विभिन्न चिन्हों को दर्शाते हैं जैसा की नीचे दिया गया है:
R : जमा                 
S : घटा                                   
T : गुणा
U : भाग                                 
V : के बराबर                                       
W : से बड़ा
X : से कम
इन सवालों में दिए गए चार विकल्प में से केवल एक के ऊपर दिए गए चिन्हों के अनुसार सही है. सही विकल्प का चयन कीजिये.
(a) 24 U 3 R 2 S 2 W 8
(b) 24 S 3 X 2 T 2 U 8
(c) 24 R 3 S 2 X 2 T 8
(d) 24 U 3 T 2 V 2 T 8

Q12. जब 529468173 की संख्या को बढ़ते क्रम में लगाया जाएगा तो कितने अंकों का स्थान में कोई परिवर्तन नहीं होगा?
(a) तीन
(b) एक
(c) दो
(d) कोई नहीं

Q13. इस प्रश्न मेंएक शब्द को दिए गए विकल्पों में से केवल एक विकल्प द्वारा दर्शाया जा सा सकता हैविकल्पों में दी गई संख्या वर्णों के दो वर्गों द्वारा दर्शाया गया है जो की नीचे दिए मैट्रिक्सों में हैमैट्रिक्स I के स्तंभों और पंक्तियों को से 4 तक संख्या दी गई है और मैट्रिक्स II में से 9 तकइन मैट्रिक्सों से एक संख्या को पहले इसकी पंक्ति फिर इसके स्तंभों द्वारा दर्शाया जा सकता हैउदाहरण, इस मैट्रिक्स में प्रश्न 11 से 15 के लिए, M को 14, 21, आदि द्वारा; O को 20, 32 आदि द्वारा दर्शाया जा सकता हैइस प्रकार आपको दिए गए शब्द के लिए संख्या का सेट ज्ञात करना है.
“BOLD”

Matrix I

0
1
2
3
4
0
D
O
B
A
I
1
O
B
A
I
D
2
B
A
I
D
O
3
A
I
D
O
B
4
I
D
O
B
A
Matrix II

5
6
7
8
9
5
W
N
R
M
L
6
N
R
M
L
W
7
R
M
L
W
N
8
M
L
W
N
R
9
L
W
N
R
M

(a) 41, 66, 23, 55 
(b) 34, 24, 68, 32
(c) 23, 57, 30, 68
(d) 14, 89, 12, 78

Q14. एक चित्र की ओर इशारा करते हुए एक महिला ने कहा कि वह मेरी सास के इकलौते पुत्र की पुत्री का भाई है”. पुरुष महिला से किस प्रकार सम्बंधित है?
(a) पुत्र
(b) भाई
(c) ब्रदर-इन-लॉ
(d) भतीजा

Q15. एक निश्चित कूट भाषा में ‘tree is very beautiful’को ‘kana da ta’ और ‘this is strong tree’ को ‘na pa saka’ लिखा जाता है, तो ‘beautiful’ को किस प्रकार लिखा जाएगा?
(a) da
(b) ta
(c) sa
(d) आंकड़े अपर्याप्त



Solutions

S1. Ans.(b)
Sol. Except 36, All are cubes.
4= 64
7= 343
(10)= 1000

S2. Ans.(a)
Sol. 463 – 11 = 452
452 – 13 = 439
439 – 15 = 424
Similarly
424 – 17 =  407

S3. Ans.(b)
Sol. 
Shubham’s starting point is A and its direction with respect to D is “west”.

S4. Ans.(b)
Sol. Except in MST, difference in letters are 2.

S5. Ans.(a)
Sol. 12 × 3 = 36 + 4 = 40
Similarly, 15 × 3 = 45 + 4 = 49

S6. Ans.(d)
Sol. Order according to dictionary:
1. Scarf  , 2. Scene , 3. Shell , 5. Stream , 4. Survey 

S7. Ans.(c)
Sol. After changing sign:
= 89 × 56 ÷ 7 – 60 + 8
= 89 × 8 – 60 + 8 
= 660

S8. Ans.(d)
Sol. Number of triangle = 12

S9. Ans.(b)
Sol. 
7 × 2 = 14
4 × 32= 12
6 × 42 = 24
Ignore powers.

S10. Ans.(c)
Sol. The last four letters of the word are written in the reverse order, followed by the first four
letters in the same order. In the group of letters so obtained, each of the first four letters is
moved one step backward while each of the last four letters is moved one step forward to get
the code. Thus, we have:
SHOULDER → SHOU/LDER → REDL/SHOU → QDCK/TIPV

S11. Ans.(d)
Sol. Using the proper notations in (d), we get the statement as:
24 ÷ 3 × 2 = 2 × 8 or 16 = 16, which is true.

S12. Ans.(c)
Sol. 
Original number                                               5  2  9  4  6  8  1  7  3
Number formed by arranging                      1  2  3  4  5  6  7  8  9
digits in ascending order  
Clearly, the positions of 2 and 4 remain unaltered. 

S13. Ans.(b)
Sol. 
“B” = 02, 11, 20, 34, 43
“O” = 01, 10, 24, 33, 42
“L” = 59, 68, 77, 86, 95
“D” = 00, 14, 23, 32, 41

S14. Ans.(a)
Sol.
Woman’s mother-in-law’s only son implies woman’s husband.
Now, the brother of the daughter of woman’s husband implies woman’s son.

                

S15. Ans.(d)
Sol. 
‘Tree is very beautiful’ -> ka    na    da    ta  ….(i)                
 ‘This is strong tree’ -> na    pa    sa    ka      …(ii)
∴ is  ⇒ na/ka
tree ⇒ na/ka
Clearly,
Code for ‘beautiful’ cannot be found.