Current Affairs Quiz 28 29 jan 2016


Current Affairs Quiz 28 jan 2016

1. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने निम्नलिखित में से किसके लिए एक विशेष राष्ट्रीय आजीविका पोर्टल की शुरूआत की है?
ans. दिव्यांगों के लिए

2. हाल ही में भारत के पहले विमान वाहक पोत के स्मारक का मुंबई में अनावरण किया गया है, इसका नाम क्या है?
ans. आईएनएस विक्रांत  

3. अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस जनवरी माह में प्रतिवर्ष किस दिनांक को मनाया जाता है?
ans. 26 जनवरी

4. खोजी वैज्ञानिक अनुसंधान के संचालन के लिए एक समन्वित अनुदान स्पर्धा के संबंध में सहयोग हेतु भारत ने निम्नलिखित में से किस देश के साथ करार किया है?
ans. रूस  

5. हाल ही में केंद्रीय कैबिनेट ने जम्मू-कश्मीर और वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित राज्यों कितनी भारतीय रिजर्व बटालियन गठन करने की मंजूरी दी है?
ans. 17


Current Affairs Quiz 29 jan 2016
1. केंद्र सरकार ने हाल ही में केन्द्रीय बौद्ध अध्ययन संस्थान (सीआईबीएस) को विश्वविद्यालय की मान्यता प्रदान की, यह संस्थान निम्नलिखित में से किस स्थान पर स्थित है?
ANS. चोगलामसर (जम्मू-कश्मीर)  

2. अंतरराष्ट्रीय संस्था ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल ने भ्रष्टाचार पर करप्शन परसेप्शन इंडेक्स-2015 जारी किया है, इस सूची में भारत को कौन सा स्थान दिया गया है?
ANS. 76वां

3. निम्नलिखित में से किस भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता ने हाल ही में वर्ष 2016 का एमनेस्टी अवॉर्ड जीता है?
ANS. हेनरी तीफाग्ने

4. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन हाल ही में निम्नलिखित में से अंतर्राष्ट्रीय संस्थान की टास्क फोर्स में शामिल किए गए हैं?
ANS. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम

5. सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में जस्टिस संजय मिश्रा को उत्तर प्रदेश का नया लोकायुक्त नियुक्त किया है, उनकी नियुक्ति किनके स्थान पर की गयी है?
ANS. जस्टिस वीरेंद्र सिंह